Sunday, April 17, 2011

हिंदुत्ववादी आतंकवाद का पर्दाफाश करती है भगवा युद्ध: संदीप पाण्डे

योगी की राजनीति सामाजिक ताने-बाने के लिए खतरा: रूपरेखा वर्मा
डॉक्यूमेंट्री फिल्म भगवा युद्ध का प्रदर्शन

फिल्म के प्रदर्शन में उपस्थित लोग


लखनऊ। भाजपा संसद और गोरखनाथ पीठ के उत्तराधिकारी योगी आदित्यनाथ द्वारा पूर्वांचल में की जा रही साम्प्रदायिक आतंकी राजनीति पर आधारित डॉक्यूमेंट्र फिल्म भगवा युद्ध: एक युद्ध राष्ट्र के विरुद्ध का शनिवार को प्रेस क्लब में प्रदर्शन किया गया। यह फिल्म हिंदुवादी संगठनों की आतंकी गतिविधियों का पर्दाफाश करती है।
फिल्म के बाद आयोजित परिचर्चा को संबोधित करते हुए मानवाधिकार कार्यकर्ता संदीप पाण्डे ने कहा कि पूर्वांचल में यह प्रयोग लम्बे समय से चल रहा है और इसे लगातार सरकार व प्रशासन द्वारा नजरअंदाज किया जा रहा है। योगी आदित्यनाथ और उनके संरक्षण में चलाई जा रही हिंदु युवा वाहिनी के लोग पूर्वांचल में कई दंगों व नरसंहारों के लिए जिम्मेदार हैं। पिछले दिनों ही खलीलाबाद जा रहे एक मुस्लिम युवक सोहराब की हिंदू युवा वाहिनी के लोगों ने पीट-पीट कर हत्या कर दी। ऐसे में यह फिल्म वहां चल रहे साम्प्रदायिक प्रयोगों का उजागर करती है। एडवोकेट मुहम्मद शुएब ने कहा कि भगवा युद्ध न केवल एक समुदाय विशेष के खिलाफ की जा रही आतंकी गतिविधियों को सामने लाती है, बल्कि बहुसंख्यक हिंदू समुदाय के दलितों, महिलाओं व बच्चों में साम्प्रदायिकता के विषरोपण को सामने लाती है।
लखनऊ विश्वविद्यालय की पूर्व कुलपति व साझी दुनिया की सचिव रूपरेखा वर्मा ने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश दबंगों के चंगुल में है। फिरकापरस्त ताकतों ने वहां का सामाजिक ताना-बाना महिला विरोधी बना रखा है। अयोध्या के महंत युगल किशोर शरण शास्त्री ने कहा कि आदित्य नाथ योगी परम्परा के विरुद्ध ऐसी परम्परा की रचना कर रहे हैं जिसमें योगी, बदमाश के रूप में सामने आया रहा है। उन्होंने कहा कि यह फिल्म ऐसे प्रयोगों का पर्दाफाश करती है।
हिंदी में बनी 43 मिनट की इस फिल्म का निर्देशन युवा फिल्मकार राजीव यादव, शाहनवाज आलम और लक्ष्मण प्रसाद ने किया है। इस प्रदर्शन में प्रो. नदीम हसनैन, अरुधंती धुरू, शीतला सिंह, सुमन गुप्ता, अम्बरीश कुमार, सिद्धार्थ कलहंस, रणधीर सिंह सुमन, लाल बहादुर सिंह, एकता सिंह, रवि शेखर सहित शहर के विभिन्न सामाजिक संगठनों के लोग और बुद्धिजीवियों ने भाग लिया।
द्वारा
स्ंदीप पाण्डे, एड. मुहम्मद शुएब
09415254919, 09415012666, 09452800752

No comments: